Thursday 24 August 2017

प्लेनेटस की दुनिया

प्लेनेटस की दुनिया

नमस्कार दोस्तों Excitement world  में आपका फिर से स्वागत करना चाहूंगा आज मैं आपको अपने सौरमंडल के बारे में बताने वाला हूँ।   ग्रहों के आकर  उनकी आकृति उनकी पहचान व ग्रहों  की ऐसे ही कई जानकारी आज में आपके सामने रखूँगा जिसे पढ़ कर आपकी सारी उलझने सुलझ जाएगी।  



सौरमंडल
Image result for planets gifसुर्ये आठ ग्रह, उपग्रह तथा अन्य खगोलियेपीण्ड जेसे क्षुद्रग्रह अथवा  उलकपिण्ड मिलकर सौरमंडल का निर्माण करती है। उसे हम सौर परिवार का नाम देते है जिसका मुखिया सुर्ये है।
सुर्ये – sun
सुर्ये सौरमंडल के केन्द्र मे स्थित है। यह बहुत बड़ा  है अथवा अत्यधिक गरम गेसो से बना है। इसका खिचाव बल इससे सौरमंडल को बांधे रखता है सुर्ये सौरमंडल का ऊष्मा का  एक मात्र स्त्रोत है। लेकिन हम इसकी अत्यधिक तेज ऊष्मा को महसूस नही करते। क्योकि सबसे नजदीक का तारा होने के बावजूद भी यह हम से बहुत दूर है



बुध ग्रह - Mercury

बुध की सुर्ये से दुरी 58 मीलियन है। और यह सुर्ये के चारो  ओर चक्कर 88 दिनो मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 59 दिनो मे पुरा करता है।  और यहा पर एक भी चॉंद नही है। और यह सुर्ये के सबसे नज़दिक वाला ग्रह है यहा पर जीवन संभव नही है क्योकि सुर्ये के सबसे नज़दिक होने के कारण यह बहुत ही गरम है



शुक्र - Venus

शुक्र की सुर्ये से दुरी 108 मीलियन है।  और यह सुर्य के चारो  ओर चक्कर 255 दिनो मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 243 दिनो मे पुरा करता है! और यहा पर चॉंद  नही है।  



पृथ्वी - Earth

पृथ्वी  की सुर्ये से दुरी 150 मीलियन है।  और यह सुर्य के चारो  ओर चक्कर 365 दिनो मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 01 दिनो मे पुरा करता है! और यहा पर चॉंद की सख्यां 01  है।


मगंल - Mars


Mars
मगंल  की सुर्ये से दुरी 228 मीलियन है।  और यह सुर्य के चारो  ओर चक्कर 687  दिनो मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 01 दिनो मे पुरा है! और यहा पर चॉंद की सख्यां 02  है।



बृहस्पति - Jupiter

बृहस्पति की सुर्ये से दुरी 778 मीलियन है।  और यह सुर्य के चारो  ओर चक्कर 11 साल 11 महिने लगभग 12 साल मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 9 घटें 56 मिनट मे पुरा करता है! और यहा पर चॉंद की सख्यां 16 है।





शनि -Saturn


शनि  की सुर्ये से दुरी 1,427 मीलियन है।  और यह सुर्य के चारो  ओर चक्कर 29 साल 5 महीने मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 10 घटें 40 मिनट  मे पुरा करता है! और यहा पर चॉंद की सख्यां 30 से अधिक   है।  



युरेनस - Uranus

युरेनस की सुर्ये से दुरी 2869 मीलियन है।  और यह सुर्य के चारो  ओर चक्कर 84 साल  मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 17 घटें 14 मिनट मे पुरा करता है! और यहा पर चॉंद की सख्यां 17 है।
नेप्च्युन - Neptune
नेप्च्युन की सुर्ये से दुरी 4,496 मीलियन है।  और यह सुर्य के चारो  ओर चक्कर 164 साल मे पुरा करता है और अपने धुरी पर एक चक्कर 16 घटें 07 मिनट मे पुरा करता है।  और यहा पर चॉंद की सख्यां  08 है।  


प्लूटो- Pluto
प्लूटो भी एक ग्रह हुआ करता था लेकिन उसे किसी कारण उसे ग्रह की लिस्ट से हटा दिया गया है क्योकि नासा के द्वारा यह बताया गया हे की यह बोना ग्रह बताते हे जिस कारण इसे ग्रहो मे नहीं गिना जाता  है

No comments:

Post a Comment

Mystery of Egypt Pyramid

Egypt Pyramid  1. Great Pyramid located in Egypt.  2. Of the seven wonders of the world, this is the oldest.  3. Even today, he ...