Thursday 24 August 2017

दुनिया के सबसे खूबसूरत महल!!

दोस्तों ये दुनिया बहुत ही खूबसूरत है अत्यधिक पुराणी होने क बाद भी इसकी खूबसूरती अभी बरक़रार है।  पृथ्वी की प्रकृति ही उसकी असली सुंदरता है परन्तु जैसे जैसे युग आगे भड़ते हुए गए वैसे वैसे  लोगों का विकास होता गया।  मनुष्य ने अपने खान पान वस्त्र आदि का निर्माण करना प्रारम्भ कर दिया।  मनुष्य की विकास की गति आगे बढ़ी व उसने ऐसे कुछ किलों का निर्माण करा जो अपने आप में बहुत अद्बुध है।   ऐसे ही कुछ अद्बुद्ध किलों क बारे में आपको बताऊंगा।

5. मैसूर पैलेस
मैसूर पैलेस कर्नाटका राज्य में स्थित है।  इसका निर्माण 1912 में हुआ है इसका निर्माण मैसूर के राज परिवार ने करवाया था इस महल का निर्माण जिस इंजीनियर ने किया था उसका नाम हेनरी इरविन है जो ब्रिटिश आर्किटेक्ट था यहाँ महल बहुत ही विशाल व खुबसुरत है इस महल की संरचना indo-Saracenic, हिन्दू ,मुस्लिम, राजपूत इन सभी के महलो के तरीको के मिश्रण से यह महल बनाया गया है दीवारो पर बनी कलाकृतियां व रतन जड़ित स्वर्ण सिंघासन इसकी खासियत है यह सिंघासन दशहरा के समय लोगो को दिखया जाता है।  
मैसूर महल देखने का समय सुबह १० से  शाम ७:३०  तक का है महल के अंदर जुते, चप्पल व कैमरा  लेजाना वर्जित है।

4 शैटॉ दे कैमबोर्ड ( कैमबोर्ड कैसल )
यह महल फ़्रांस के कैमबोर्ड  में स्थित है इसका निर्माण १५४७ में हुआ इसका नक्सा डोमेनिको दे कोर्टाना  ने तैयार किया व इसके  ढांचे का निर्माण pierre neveu कियाहै।  इस महल में 440 कमरे 282 चिमनिया व 84 सीढिया है।  इसकी हर मंज़िल में एक हॉल हर हॉल में चार आयताकार गुम्बद है।  यह महल 13000 एकड़ फैला हुआ है इसकी खूबसूरती को ब्यान करना मुश्किल है।




3.  बकिंघम पैलेस( Buckingham palace )
बकिंघम पैलेस लंदन में स्थित है यह एक ब्रिटिश राजशाही आधिकारिक निवास है इसका पूर्णतः निर्माण 1840 में हुआ।  जोकि महारानी विक्टोरिया ने राज गद्दी पर बैठने के बाद करवाया।  महल का आकार 108/120  मीटर है व 77000 वर्ग मीटर के फ्लोर स्पेस मौजूद है इसमें 1855 कक्ष है।  बहुत ही बेहतरीन तरीके से निर्मित भवन अपने आप में एक ख्वाब सा ही है।



2 . Schönbrunn पैलेस
 (जर्मन: Schloss Schönbrunn ) एक पूर्व शाही ग्रीष्मकालीन निवास है जो विएना, ऑस्ट्रिया में स्थित है।
1,441 कमरों वाले बोरोक महल देश में सबसे महत्वपूर्ण स्थापत्य, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है। 9 50 के मध्य के बाद से यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण रहा है। महल का इतिहास और उसके विशाल उद्यान 300 से ज्यादा वर्षों पुराने है , हस्बुर्ग के बादशाहों के बदलते स्वाद, हितों और आकांक्षाओं को दर्शाते हैं।

1. फॉरबिडन सिटी
फॉरबिडन सिटी सबसे सुंदर शाही महलों में से एक है इसका निर्माण 1420 मैं हुआ  फॉरबिडन सिटी, मिंग राजवंशों  का चीनी साम्राज्य महल था। यह बीजिंग, चीन के मध्य में स्थित है, और अब पैलेस संग्रहालय के पास है। करीब 500 वर्षों के लिए, यह सम्राटों और उनके घरों का केंद्र था , साथ ही चीनी सरकार के औपचारिक और राजनीतिक केंद्र के रूप में सेवा की। परिसर में 980 भवन हैं और 720,000 स्क्वायर मीटर में फैला हुआ  हैं। महल परिसर पारंपरिक चीनी सामंती वास्तुकला का उदाहरण है और पूर्वी एशिया और अन्य जगहों में सांस्कृतिक और वास्तुशिल्प विकास को प्रभावित किया है।

      

No comments:

Post a Comment

Mystery of Egypt Pyramid

Egypt Pyramid  1. Great Pyramid located in Egypt.  2. Of the seven wonders of the world, this is the oldest.  3. Even today, he ...